अटल जी की इन 10 कविताओं ने उन्हें बनाया आम से खास

एम्स में भर्ती हैं पूर्व प्रधानमंत्री वाजपेयी।

अटल बिहारी वाजपेयी भारतीय राजनीति का जाना-पहचाना नाम हैं। हालांकि वे एक राजनेता होने से पहले एक कवि हैं। साहित्य जगत में भी उनका खासा प्रभाव देखने को मिलता है। यह उनके भाषणों में भी समय-समय पर झलकता रहा है। फिर बात चुनावी रैलियों की हों या फिर सदन की। हर जगह अटल जी ने अपनी भाषा का लोहा मनवाया है। 

उनकी कविताओं और उनके विचारों ने ही उन्हें आमजन की भीड़ से अलग निकालकर खास लोगों में शामिल किया है। बीते कुछ दिनों से अटल जी अस्वस्थ चल रहे हैं। हाल ही में उन्हें एम्स में भर्ती भी करवाया गया है। जानकारी के मुताबिक वे इन्फेक्शन से पीड़ित हैं। बहरहाल हम उनके बेहतर स्वास्थ की मंगल कामना करते हैं। 

देश और दुनिया में उनके प्रशंसक भी उनके लिए प्रार्थना कर रहे हैं। मगर ऐसा क्यों? क्या इसका कारण सिर्फ उनका भारत का पूर्व प्रधानमंत्री होना मात्र है। शायद नहीं। तो फिर वो क्या बात है जो अटल जी, सालों पहले राजनीति से दूर होने के बाद भी चर्चा में हैं। 

इसका कारण हैं उनकी सदाबहार कविताएं, जो हर पल हर परिस्थिति में आम आदमी की आवाज बनकर खड़ी हो जाती हैं। आज हम ऐसी ही 10 कविताओं की बानगी आपके लिए लेकर आए हैं। ज़रा गौर से पढ़िएगा।