न्यूज़ Digest
Satish 03 Feb, 2019 11:40 73137 6

जानिए आम लोगों ने अंतरिम बजट 2019 पर क्या राय व्यक्त की 

कई सवालों के जवाब मिले।

इन दिनों मीडिया में एक शब्द की चर्चा खूब हो रही है। वो शब्द है, 'बजट।' आज हम आपको इसके बारे में बताते हैं कि आखिर बजट किस बला का नाम है।
बजट : ये एक वित्तीय लेखा-जोखा होता है, जिसमें वर्तमान सरकार आने वाले साल में किस जगह कितने रुपये खर्च करना चाहती है, इसका पूरा विवरण होता है। इसमें दो प्रकार के बजट की बात की जाती है। पहला, आम बजट और दूसरा अंतरिम बजट। अभी जिस बजट की चर्चा हो रही है, जिसे 1 फरवरी को संसद में पियूष गोयल ने पेश किया है, वो आम बजट नहीं बल्कि अंतरिम बजट है।
अंतरिम बजट और आम बजट के बीच का फर्क ये होता है कि जहाँ आम बजट पूरे एक वर्ष के ब्योरों वाला होता है तो वहीं अंतरिम बजट कुछ महीनों के लिए होता है।
अंतरिम बजट की परिभाषा : जिस साल चुनाव होता है, उस साल पूर्ण बजट की जगह अंतरिम बजट पेश किया जाता है। ये बजट नई सरकार के गठन से पहले तक के खर्चों के इंतजाम करने के लिए पेश किया जाता है।
चुनाव के बाद नई सरकार के गठन हो जाने पर पुनः बजट पेश किया जाता है, जो आम बजट होता है।
अंतरिम बजट में प्रत्यक्ष कर (Direct Tax) में कोई बदलाव नहीं किया जाता है मगर सरकार चाहे तो सेवा कर (Service Tax), आयात शुल्क (Import Duty) और उत्पाद शुल्क (Excise Duty) में छूट दे सकती है। संसद की मंजूरी लेकर और कानून में बदलाव करके होने वाले किसी भी कार्य को इसमें शामिल नहीं किया जाता है। अभी पेश हुए अंतरिम बजट पर हमने फेसबुक पोल के माध्यम से लोगों से कुछ सवाल पूछे। हमने उनसे उन सवालों के जवाब हाँ या ना में देने के लिए कहा। इस पर उनकी क्या राय रही, आप खुद ही देख लीजिए।