न्यूज़ Digest
Satish 07 Jan, 2019 08:20 72610 10
  • Home
  • न्यूज़ Digest
  • न्यूज़ Digest
  • रणवीर की गली बॉय में इन रैपर्स की कहानी देखेंगे आप, लेकिन पहले इनके बारे में थोड़ा पढ़ लीजिए 

रणवीर की गली बॉय में इन रैपर्स की कहानी देखेंगे आप, लेकिन पहले इनके बारे में थोड़ा पढ़ लीजिए 

रफ्तार और बादशाह इनके सामने चाय कम पानी हैं। 

भारत में रैप और हिप-हॉप का नाम लेते ही सबसे पहले हनी सिंह, रफ्तार और बादशाह का नाम याद आता था। मगर पिछले कुछ सालों में रैप के बारे में जानकारी नहीं रखने वालों का जब असल रैप से वास्ता हुआ तो इन तीनों का नाम जैसे सीन से गायब हो गया! अब जो रैपर उभर कर सामने आये हैं, उनके पास रैप की सही जानकारी और रैप को लेकर नये प्रयोग करने का माद्दा है।

एक खास बात ये है कि अभी उभरे रैपर्स में ज्यादातर अपनी लोकल बोलियों में रैप करते हैं। ये एक नई और अच्छी बात है, जिसकी वजह से आम हिंदुस्तानी भी उनके गाने के बोल समझने में सक्षम हैं। अब शायद रैप सुनने वालों का दायरा भी बढ़ रहा है। इसकी मुख्य वजह भाषा हो सकती है क्योंकि अपनी भाषा (जिसे हम बेहतर ढंग से जानते-समझते हैं) से लोग जल्दी जुड़ाव महसूस करते हैं। यही वजह रही है कि मुंबई के स्लम्स से निकलकर आये रैपर्स बॉलीवुड के बड़े-बड़े स्थापित नामों को चुनौती दे रहे हैं।

इन रैपर्स में एक नाम ऐसा भी है जिसपर पूरी फीचर फिल्म बन चुकी है, जो इसी साल रिलीज़ होने वाली है। तो फिर आइए आप और हम चलते हैं झुग्गियों के सफर पर, क्योंकि कला ए.सी. और रजाई में दुबकी हुई नहीं मिलती है बल्कि ये तो कीचड़ में कमल की तरह कहीं भी खिल सकती है।